Central Scheme

7th Pay Commission Latest News : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की लगभग वृद्धि, 69.76 लाख पेंशन भोगियों को मंहगाई राहत

7th Pay Commission Latest News : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की लगभग वृद्धि, 69.76 लाख पेंशन भोगियों को मंहगाई राहत – केंद्र सरकार द्वारा केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनर उपभोक्ताओं को सबसे बड़ा तोहफा मार्च के महीने में दिया गया था सरकार ने महंगाई भत्ते में बंपर बढ़ोतरी करके सभी कर्मचारियों को लाभान्वित किया था आपकी जानकारी के लिए बता दें 4% की बंपर बढ़ोतरी के बाद मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी के कारण अगले महीने महंगाई भत्ते में एक और बढ़ोतरी होने की उम्मीद जताई जा रही है इससे संभावित विकास से हजारों केंद्र कर्मचारियों को पेंशन उपभोक्ताओं को एक बार फिर उनकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होकर मिल सकती है।

7th Pay Commission

देश की केंद्रीय कर्मचारियों की आय पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने हेतु भत्ते में वर्ष में 2 बार समायोजन किया जाता है तो ऐसे में अब 7वें वेतन आयोग द्वारा निर्धारित किया गया है । सामान्य समीक्षा अवधि जनवरी और जुलाई में की जाती है तो ऐसे में पहली जो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हुई मार्च के महीने में अब एक बार फिर जो बढ़ावा भत्ता जनवरी से लागू हुआ है, वह मिल चुका है जिसके परिणाम स्वरूप कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ गया है। अब अनुमानित अगली बढ़ोतरी जुलाई के महीने में लागू होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

7th Pay Commission : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% लगभग वृद्धि

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे अप्रैल महीने तक एआईसीपीआई (AICPI) सूचकांक जनवरी में 132.8 अंक से बढ़कर 134.2 पर आ गया था। इस हिसाब से जनवरी के बाद लगभग 1.5 अंक की वृद्धि इसमें हुई अब मई के लिए सूचकांक 30 जून को जारी होने जा रहा है। इस बार इन आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जा सकती है आपको बताने मई में अगर यह उछाल लेता है तो 4% की वृद्धि भी हो सकती है ऐसी प्रबल संभावनाएं व्यक्त की जा रही है।

Read Also – मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

7th Pay Commission Latest News :  पेंशन उपभोक्ताओं को भी मिलेगा लाभ

सरकार महंगाई भत्ते के समायोजन से पेंशन उपभोक्ताओं को भी लाभान्वित करेगी क्योंकि वर्तमान समय में 42% बता दिया जा रहा है 4% कि अगर और वृद्धि की जाती है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 46% हो जाएगा जिसके परिणाम स्वरूप केंद्र सरकार केंद्र के कर्मचारियों की मासिक आय बढ़ाएगी जिसके अंतर्गत पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते में भी समायोजित किया जाएगा।

69.76 लाख पेंशन भोगियों को मंहगाई राहत -7th Pay Commission Latest News

वर्तमान समय में 47 लाख 88 हजार केंद्र के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता सरकार की तरफ से दिया जा रहा है तथा लगभग 69.76 लाख पेंशन उपभोक्ताओं को महंगाई राहत दिया जा रहा है महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के एक हिस्से के रूप में की जा रही है जिसका अर्थ है कि ₹23500 मासिक मूल वेतन वाले कर्मचारियों को 42% की दर से महंगाई भत्ते के रूप में हर महीने ₹9870 मिलते हैं। आपको बताना चाहेंगे मार्च में बढ़ोतरी से पहले कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में ₹8930 दिया जा रहा था उनके मासिक टेक होम वेतन में ₹940 की वृद्धि की गई थी इसी तरह की गणना अन्य मूल वेतन या पेंशन पर लागू सरकार द्वारा इस बार की जा सकती है।

YouTube – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *