Central Scheme

EPS 95 pension Supreme Court news today: EPFO पेंशन में 33% की बढ़ोतरी, EPS पेंशन 3 गुणा बढ़ी !

Table of Contents

EPS 95 pension Supreme Court news today: EPFO पेंशन में 33% की बढ़ोतरी, EPS पेंशन 3 गुणा बढ़ी !

EPS 95 pension Supreme Court news today : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPS Pension) के अंतर्गत कर्मचारियों के अलावा नियुक्ताओं के बैंक खातों में पेंशन का फंड प्रदान किया जाता है किंतु नियोक्ता के अंशदान का एक हिस्सा एप्स यानी कर्मचारी पेंशन योजना में जमा किया जाता है. (Employees Provident Fund Organization) आपकी जानकारी के लिए बता दे कर्मचारी पेंशन योजना में मूल वेतन का योगदान 8.33% रखा गया है. Employee Pension Scheme : आपको बता दे कर्मचारियों के मूल वेतन का योगदान 8.33% जो दिया जाता है उसके मुताबिक इपीएस पेंशन योग्य वेतन की अधिकतम धनराशि ₹15000 रखी गई है तो ऐसे में प्रति महीने पेंशन फंड के अंतर्गत अधिकतम 1250 रुपया ही जमा एप्स अकाउंट में आप कर सकते हैं.

Employees Provident Fund Organization: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंतर्गत मौजूदा समय में जो नियम लागू है उनके मुताबिक यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन ₹15000 है या उससे अधिक है तो इस परिस्थिति में 1250 रुपया इपीएस पेंशन फंड में उनका जम कर लिया जाता है यानी उनके मूल वेतन अगर ₹10000 होगा तो उनका योगदान एप्स फंड के अंतर्गत 833 रुपया ही रखा जाएगा. Employee Pension Scheme कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति पर पेंशन की गणना अधिकतम ₹15000 से ही प्रारंभ की जाती है तो ऐसे में रिटायरमेंट के तत्पश्चात कर्मचारियों को कर्मचारी पेंशन योजना के नियमों के मुताबिक 7500 की पेंशन उपलब्ध कराई जाती है उन्हें यह पेंशन मिल सकती है।

Read Also : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2024 कैसे चेक करें? 

EPS 95 pension Supreme Court news today: यह ₹15000 की न्यूनतम सीमा घटा दी जाए तो क्या होगा?

Employees Provident Fund Organization –  आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंतर्गत अपनी सेवा दे चुके समस्त सेवानिवृत्ति प्रवर्तन अधिकारी भानु प्रताप जी के मुताबिक (Employees Provident Fund Organization)  अगर इपीएस पेंशन फंड के अंतर्गत ₹15000 की सीमा को हटा दिया जाए तो इस परिस्थिति के बाद 7500 से ज्यादा पेंशन समस्त कर्मचारियों को दी जा सकती है। इसके लिए कर्मचारी पेंशन योजना (Employee Pension Scheme) में नियोक्ता का योगदान भी बढ़ना होगा अगर किसी भी मासिक वेतन जो पिछले 5 वर्षों का औसत है उसके अनुसार ₹15000 सैलरी है तो नौकरी का कार्यकाल 30 वर्ष निर्धारित होता है

EPS 95 pension Supreme Court news today: नई फार्मूला के मुताबिक 6828 प्रति महीने पेंशन

तो वही हर महीने केवल 6828 की पेंशन समस्त कर्मचारियों (EPS 95 pension Supreme Court news today) को दी जाएगी अगर ₹15000 की सीमा है जाए तो ऐसे में बेसिक सैलरी ₹20000 हो जाए तो उसे नए फार्मो के मुताबिक :  (20,000 X 30)/70 = 8,571 रु.

कर्मचारी भविष्य निधि पेंशन से जुड़े नए नियम -EPS 95 pension Supreme Court news today

  •  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) मैं जुदा होना चाहिए
  • न्यूनतम 10 नियमित वर्षों तक रोजगार में होना चाहिए।
  • 58 वर्ष की आयु में पेंशन फंड प्रदान किया जाएगा ।
  • 50 वर्ष के बाद एवं 58 वर्ष की आयु से पहले पेंशन लेने का विकल्प होगा।
  • प्रथम कर्मचारियों को पेंशन न्यूनतम यानी कम दी जाएगी इसके लिए 10 D फॉर्म भरना होगा।
  • कर्मचारी की मृत्यु पर परिवार को पेंशन मिलती है।
  • कर्मचारी की मृत्यु पर परिवार को पेंशन उपलब्ध करा दी जाएगी ।
  • अगर सेवा इतिहास के अंतर्गत 10 वर्ष से कम है तो ऐसे में 58 वर्ष की आयु में पेंशन राशि निकालने का विकल्प भी मिलेगा।
केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स उपभोक्ताओं को जल्द मिलेगा तोहफा : EPS 95 pension Supreme Court news today

Employees Provident Fund Organization कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंतर्गत वर्तमान में अधिकतम पेंशन फंड मात्र 15000 रुपया प्रति महीने तक सीमित है यानी आपकी सैलरी भले ही कितनी हो पेंशन की गणना 15000 रुपया से ही की जाएगी। कर्मचारी पेंशन योजना में इस सीमा को हटाने के लिए कोर्ट में एक बड़े पैमाने पर कैसे चल रहा है और काफी लंबे समय से यह मुहिम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के समस्त कर्मचारियों द्वारा चलाई जा रहे हैं।

Employee Pension Yojana

EPS 95 pension Supreme Court news today

कर्मचारी पेंशन योजना के अंतर्गत सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 12 अगस्त को भारत संघ और ईपीएफओ द्वारा दिया जा चुका में से एक बैच की सुनवाई को निरस्त कर दिया गया था जिसके अंतर्गत कर्मचारियों का पेंशन फंड ₹15000 तक की सीमित नहीं किया जा सकता है तो ऐसे में कोर्ट में यह मामला चल रहा है कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको यहीं पर प्रदान की जाएगी इसलिए आप जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *