Latest Update

Ration Card Benefits 2024 In Hindi : ₹300 और 2 किलो चीनी,1 किलो नमक गेहूं चावल मुक्त हर महीने

Ration Card Benefits 2024 In Hindi : राशन कार्ड होल्डर्स की लगी लॉटरी,सरकार दे रही है ₹300 हर महीने राशन कार्ड धारकों को मिलेंगे, प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारक परिवारों को जिस किसी के पास भी राशन कार्ड होगा उन सभी को यह बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है | राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी है,क्योंकि राशन कार्ड धारकों पर सरकार मेहरबान हो रही है|

Ration Card धारकों को सरकार की तरफ से यह तोहफा दिया जा रहा है हर महीने कार्ड धारकों को इन 2 राज्यों के अंतर्गत अगल-अगल लाभ ₹300 हर महीने दिया जाएगा, 2 किलोग्राम चीनी हर महीने दी जाएगी, 1 किलोग्राम नमक हर महीने दिया जाएगा।

6 महीने से राशन है लिया तो रद्द होगा

राशन कार्ड धारक परिवारों के लिए बुरी खबर यह है कि जिस भी परिवार ने पिछले 6 महीनों में एक भी बार अपने राशन कार्ड से राशन का कोटा नहीं लिया है उनके कार्ड को निरस्त किया जाएगा सरकार कई राज्यों के अंतर्गत इस नियम के आधार पर ही लाखों लोगों के कार्ड को निरस्त भी कर चुकी है अगर आप अपने कार्ड से राशन लेना चाहते हैं तो तुरंत अपना कोटा जा कर ले और अपने राशन कार्ड को रद्द होने से बचाए।

Read Also : Lpg Cylinder New Price 2023 , ₹540 सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर |

केंद्र की पीएम गरीब कल्याण योजना बंद

Ration Card Benefits 2024 In Hindi : मुफ्त राशन योजना को लेकर सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट जारी किया गया है जिसके चलते राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम यानी एनएफएसए के अंतर्गत आपको मुफ्त राशन राज्य सरकारों की तरफ से मिलेगा क्योंकि केंद्र ने पीएम गरीब कल्याण योजना को बंद कर दिया है।

कैबिनेट को भेजा प्रस्ताव

खाद्य आपूर्ति मंत्रालय के प्रस्ताव पर कैबिनेट ने अगर मोहर लगाई तो प्रदेश के अंतर्गत नई व्यवस्था लागू कर दी जाएगी | कैबिनेट में 2 किलोग्राम चीनी 1 किलोग्राम नमक के प्रस्ताव को पारित करने के लिए रखा जाएगा जैसे यह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो कार्डधारक परिवारों को अगले ही महीने से यह राशन लाभ मिलना शुरू हो सकता है।

65 करोड़ रुपए अतिरिक्त खर्च होगा

Ration Card Benefits 2024 In Hindi : प्रदेश के खाद्य मंत्री के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ₹65 करोड़ अतिरिक्त सरकार खर्चा करने जा रही है 2 किलोग्राम चीनी 1 किलोग्राम नमक हर महीने देने से यह अतिरिक्त खर्च राज्य सरकार पर पड़ेगा।

23 लाख परिवारों को मिलेगा तोहफा

प्रदेश के 2300000 परिवारों को इसका लाभ पहुंचाया जाएगा। उत्तराखंड के राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार चीनी और नमक जैसा लाभ देने के लिए नहीं रणनीति और योजना को बना रही है जिसका लाभ सभी को दिया जाएगा।

चीनी पर मिलेगी सब्सिडी

चीनी पर 10 रुपए सब्सिडी देने का सुझाव है यानी आपको ₹10 प्रति किलोग्राम चीनी मिल सकती है जिसको बढ़ाकर ₹15 भी किया जा सकता है | राशन कार्ड होल्डर्स को चीनी और नमक रियायती दरों पर दिया जाएगा या निशुल्क दिया जाएगा इसको लेकर कोई भी जानकारी अभी तक स्पष्ट नहीं की गई है। उपरोक्त बेनिफिट आपको उत्तराखंड सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए जाएंगे।

हरियाणा के 32 लाख परिवारों को लाभ

इस प्रदेश के अंतर्गत राशन कार्ड होल्डर्स के परिवारों की संख्या 32 लाख से ज्यादा है जिन्हें सरकार की तरफ से हर महीने राशन का लाभ तो दिया ही जाएगा साथ ही कार्डधारक परिवारों को सरकार ₹300 भी हर महीने देने जा रही है पहले प्रदेश में ₹250 ही मिला करता था जिसमें ₹50 की बंपर बढ़ोतरी करने के बाद अब यह ₹300 कर दिया गया है।

सरसों तेल के लिए ₹300 मिलेगा

यह ₹300 राशन कार्ड होल्डर्स को राशन के अलावा दिया जाएगा क्योंकि प्रदेश सरकार कार्ड धारकों को जो गरीबी रेखा के नीचे आर्थिक रूप से कमजोर बेसहारा महिलाएं हैं उन्हें उपलब्ध करा रही है सरसों के तेल के लिए आपको यह सरसों के तेल हेतु लाभ दिया जाएगा।

BPL और AAY कार्ड हैं तो मिलेगा

अगर आपके पास बीपीएल राशन कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड होगा तो आप सभी को यह लाभ हरियाणा सरकार की तरफ से दिया जाएगा। यह लाभ सभी को कैबिनेट में प्रस्ताव पारित होने के बाद ही मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

IMPORTANT LINKS

YouTube Channel – Click Here

Twitter Account – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *