State Scheme

ration card bihar : राशन कार्ड वालों की मौज, मिलेगा 35 किलों राशन | free ration kab tak milega

ration card bihar : राशन कार्ड वालों की मौज, मिलेगा 35 किलों राशन | free ration kab tak milega

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत बड़ी खुशखबरी प्रदेश के करोड़ों राशन कार्ड धारकों से जुड़ी हुई निकल कर आ गई है , जैसा कि आप सभी जानते हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण आने योजना का विस्तार राज्य स्तर पर 1 वर्ष के लिए सरकार की तरफ से किया जा चुका है। सरकार एक वर्ष के लिए निशुल्क फ्री में अनाज कार्ड धारक परिवारों को देगी। राशन कार्ड धारकों को अब नए नियमों के गठित हो जाने के बाद राशन भी नहीं प्रणाली के तहत प्रदान किया जाएगा।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana आपको बता दे राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से प्रति यूनिट 5 किलो अनाज निशुल्क प्रदान किया जा रहा है सरकार ने दिसंबर 2022 तक इस योजना के तहत निशुल्क राशन वितरित किया था लेकिन इसके बाद एक साल के लिए से और आगे बढ़ा दिया गया ration card bihar निशुल्क राशन दिसंबर 2023 तक सभी राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा इसके अलावा कुछ और ऐसे राशन कार्ड धारक है जिन्हें राशन के साथ-साथ पैसा भी राज्य सरकारों की तरफ से दिया जा रहा है।

राशन कार्ड धारकों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के माध्यम से मिलेगा 8 प्रकार के राशन –

राशन कार्ड धारक परिवारों को अब राशन फूड पैकेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं राजस्थान सरकार की तरफ से राशन कार्ड वालों को एक किलोग्राम खाद्यान्न तेल 1 किलो ग्राम चना 1 किलो ग्राम चीनी 1 किलो ग्राम नमक 100 ग्राम हल्दी पाउडर 100 ग्राम मिर्ची पाउडर एवं 50 ग्राम अन्य मसाले आपको दिए जाएंगे जिस पर सरकार ₹360 प्रति महीने खर्च करने जा रही है यह लाभ केवल केवल राजस्थान के नागरिकों को ही मिलेगा।

Read Also – प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024 के फायदे क्या-क्या मिलेगा आपको जान लीजिए

इस राज्य में राशन कार्ड धारकों को मिलेगा 2 लीटर सरसों तेल प्रति महीने –

सभी पात्र बीपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से हर महीने 2 लीटर सरसों का तेल देने का ऐलान किया गया है । सरकार सभी नागरिकों के बैंक खातों में सरसों के तेल हेतु ₹350 प्रति महीने भेजेगी, जिससे गरीब मजदूर अपनी सुविधा के अनुसार तेल खरीद कर अपनी जीविका को चला सकेंगे यह लाभ हरियाणा सरकार की तरफ से सभी राशन कार्ड वालों को दिया जाएगा।

आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंक करना अनिवार्य वरना कार्ड होंगे अस्थाई निरस्त -ration card bihar

सरकार के निर्देशानुसार फर्जीवाड़े को रोकने के लिए एक बड़े पैमाने पर सरकार की तरफ से राशन कार्ड आधार कार्ड को लिंक करना अब अनिवार्य कर दिया गया है जो भी नागरिक फ्री राशन ले रहा है वह यह कार्य तुरंत कर ले राशन कार्ड धारक के पास इसी महीने का समय है इसके बाद आपका राशन कार्ड अस्थाई रूप से निरस्त कर दिया जाएगा । ration card bihar अगर आप राशन कार्ड आधार कार्ड लिंक नहीं करते हैं तो आपका राशन भी बंद हो जाएगा यह जानकारी डिस्ट्रिक्ट लेवल के अधिकारियों के द्वारा जारी की गई है।

ration card bihar
बिहार सरकार के अधीन आने वाले राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से अब हर महीने गेहूं और चावल के अलावा अन्य खाद्यान्न सामग्री भी दी जा रही है । राशन कार्ड धारकों को गेहूं चावल चीनी तेल नमक डाल इत्यादि। ration card bihar  राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत सरकार की तरफ से वितरित किया गया है अब सभी राशन कार्ड वालों को राशन में नई सुविधा भी दी जा रही है बिहार सरकार अब राशन कार्ड धारकों को क्या खाद्यान्न दे रही है नीचे आप जांच सकते हैं :-

बिहार सरकार के नए आदेश अनुसार – ration card bihar

राशन कार्ड धारकों को जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड है उन्हें 7 किलोग्राम गेहूं और 28 किलोग्राम चावल कल 35 किलोग्राम राशन प्रदान किया जा रहा है जिन राशन कार्ड धारकों के पास प्राथमिकता राशन कार्ड होंगे उन्हें 1 किग्रा गेहूं और 4 किलोग्राम चावल कल 5 किलोग्राम राशन उपलब्ध कराया जाएगा यह है । ration card bihar नया नियम बिहार सरकार सबसे जारी किया गया है और दिसंबर तक सभी को मुक्त राशन सरकार द्वारा दिया जाएगा।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana –  9 करोड़ से भी अधिक राशन कार्ड धारकों को बिहार सरकार की तरफ से उपरोक्त में बताए गए राशन लाभ उपलब्ध कराए जा रहे हैं और यह राशन लाभ सभी कार्ड धारकों को दिसंबर तक दिए जाएंगे ।ration card bihar सरकार की तरफ से मुफ्त राशन स्कीम को आगे भी बढ़ाया जा सकता है । आगामी चुनाव को देखते हुए मुफ्त राशन स्कीम 6 महीने के लिए और आगे बढ़ सकती है हालांकि अभी इस को लेकर कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की गई।

YouTube – Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *